सेक्स हार्मोन से Corona का सीधा Connection, वैज्ञानिकों ने किया खुलासा

सेक्स हार्मोन से Corona का सीधा Connection, वैज्ञानिकों ने किया खुलासा

कई स्टडीज में इस बात का दावा किया जा चुका है कि महिलाओं के मुकाबले पुरूषों में कोरोना वायरस फैलने की ज्यादा संभावना होती है. अब एक नई स्टडी की मानें तो जिन पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन स्तर कम होता है, उनमें कोरोना वायरस से मरने का खतरा अधिक होता है. ये स्टडी जर्मनी के University Medical Center Hamburg-Eppendorf के शोधकर्ताओं द्वारा की गई है.

Science Times की रिपोर्ट के मुताबिक, ये स्टडी कोरोना वायरस के 45 मरीजों पर की गई जिनमें 35 पुरुष और 10 महिलाएं शामिल थीं. ये सभी मरीज आईसीयू में भर्ती थे. इनमें से नौ पुरुषों और तीन महिलाओं की मौत हो गई जबकि सात मरीजों को ऑक्सीजन और 33 मरीजों को वेंटिलेटर की जरूरत महसूस हुई.


35 पुरुषों में से, दो तिहाई से अधिक लगभग 69 फीसदी पुरुषों में सेक्स हार्मोन टेस्टोस्टेरोन का स्तर कम था. ये सेक्स हार्मोन शरीर की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया (Immune Response) को नियंत्रित करने में मदद करता है. वहीं स्टडी में शामिल 60 फीसदी महिलाओं में टेस्टोस्टेरोन का स्तर ज्यादा पाया गया.
हैम्बर्ग के Leibniz Institute for Experimental Virology के प्रोफेसर गुल्साह गेब्रियल ने डेली मेल को बताया, ‘जिन पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन का स्तर सामान्य होता है उनमें साइटोकिन स्टॉर्म नहीं होता है और उनके जिंदा रहने की संभावना अधिक होती है. ‘

Doctors
Doctors

साइंस टाइम्स के अनुसार, कुछ पुरुष पैदाइशी हाइपोगोनाडिज्म के शिकार होते हैं, इस स्थिति में शरीर में पर्याप्त मात्रा में टेस्टोस्टेरोन नहीं बन पाता है, जबकि कुछ पुरुषों में यह काफी बाद में विकसित होना शुरू होता है. आमतौर पर किसी संक्रमण या चोट का शिकार हुए पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन देर से बनना शुरू होता है. कुछ मामलों में इसका इलाज टेस्टोस्टेरोन रिप्लेसमेंट थेरेपी से किया जा सकता है.

रिसर्च करने वाले एक वैज्ञानिक के अनुसार, ‘SARS-CoV-2 दुनिया भर के लोगों को संक्रमित कर रहा है हालांकि बार-बार यह बताया गया है कि COVID-19 वाले पुरुषों को महिलाओं की तुलना में गंभीर और जानलेवा खतरा है. इस बात को समझना बेहद महत्वपूर्ण हो गया है कि आखिर महिलाओं की तुलना में कोरोना वायरस से पुरुष मरीजों की मौत ज्यादा क्यों होती है.’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *